म्यूचुअल फंड मैं निवेश करने के फायदे और नुकसान | Positives and Negatives of Investing in Mutual Funds in Hindi

म्यूचुअल फंड मैं निवेश करने के फायदे और नुकसान -जब कभी भी आप इन्वेस्टमेंट के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले आपके सामने म्यूचुअल फंड ही जवाब के तौर पर आता है। असल में म्यूचुअल फंड में निवेश करने के फायदे तो बहुत हैं ,लेकिन इसके साथ-साथ इसके कुछ नुकसान और रिस्क भी शामिल होते हैं जो की हमें नहीं पता चलते । तो चलिए आज हम आपको म्यूचुअल फंड के फायदे और नुकसान और इससे जुडी सभी जरुरी जानकारी के बारे में बताते हैं।

म्यूच्यूअल फंड क्या है ?

तो सबसे पहले या जान लेते हैं कि मुझे फंड क्या होते हैं। म्यूचुअल फंड एक ऐसे निवेश है जिसमें कई सारे निवेशकों का पैसा इकट्ठा कर कर उन्हें सही जगह पर फंड के अनुसार निवेश किया जाता है ताकि उसे अतिरिक्त रिटर्न मिल सके। म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए एक फंड मैनेजर होता है जो कि वह सभी पैसे को सही जगह पर निवेश करता है ताकि एक अच्छा रिटर्न अपने ग्राहकों दे सके।

म्यूचुअल फंड मैं निवेश के लाभ

वैसे तो म्यूच्यूअल फंड निवेश करने का काफी अच्छा जरिया है और इसके कई सारे लाभ है तो चलिए जान लेते हैं म्यूचुअल फंड के कुछ लाभ

1. ₹500 से शुरू कर सकते हैं निवेश – जी हां यह बिल्कुल सही है मित्र फंड में आप केवल ₹500 से निवेश करना शुरू कर सकते हैं और वह भी अपने मोबाइल से बिना कोई झंझट के।

2. SIP के जरिए निवेश – आपने म्यूचुअल फंड में एसआईपी के ज़रिए यानी हर महीने कुछ थोड़ी-थोड़ी रकम देकर भी निवेश कर सकते हैं।

3. निवेश करने की आदत – म्यूच्यूअल फंड की एसआईपी के द्वारा आप को निवेश करने की एक अच्छी आदत बन सकती है जो कि आपके भविष्य में आपको बहुत ही ज्यादा फायदा पहुंचाती हैं।

4. एफडी से जायदा रिटर्न – आप बहुत ही आसानी से म्यूच्यूअल फंड के जरिए एफडी से ज्यादा रिटर्न कमा सकते हैं।

5. डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो – युचुअल फंड मैं निवेश करने से आपका डायवर्सिफाई पोर्टफोलियो बनता है जो कि लंबे समय में आपके रेस को कम कर देता है।

म्यूच्यूअल फंड के फायदे और नुकसान

वैसे तो म्यूचुअल फंड एक बहुत ही आसान तरीका है पैसे को निवेश करके मुनाफा कमाने का पर साथ ही साथ इसके बहुत से फायदे और नुकसान भी हैं जो कि हमें निवेश करने से पहले पता होना चाहिए, तो चलिए यह जान लेते हैं कि म्यूचुअल फंड के क्या फायदे और नुकसान है :-

8 फायदे म्यूचुअल फंड में निवेश के

1. आसानी से निवेश – आज के समय में म्यूचुअल फंड में निवेश करना बहुत ही आसान हो चुका है जो कि आप घर बैठे ही केवल कुछ ही मिनटों में कोई भी मनचाहा म्युचुअल फंड खरीद सकते हैं और उसका लाभ उठा सकते हैं।

2. प्रोफेशनल मैनेजर वह भी कम लागत मे – जी हां जैसे कि आपको पता है कि मुसलमान हैं आपके पैसों को एक प्रोफेशनल मैनेजमेंट इन्वेस्ट करती है जिससे कि आपको एक अच्छा मुनाफा मिलता है और साथ ही में आपको इसके लिए कुछ मैनेजमेंट फीस कितनी पड़ती है जो की बहुत ही कम होती है आपके रिटर्ंस के अनुसार, लेकिन सभी म्यूच्यूअल फंड में ऐसा नहीं होता आपको निवेश करने से पहले अच्छी तरीके से उसके एक्सपेंस रेशों पढ़नी चाहिए।

3. म्यूचुअल फंड एक सुरक्षित निवेश – जैसे कि म्यूचुअल फंड में निवेश करना बहुत ही आसान है उसी तरीके से यह एक सबसे सुरक्षित निवेश की है जो कि SEBI के द्वारा लाए गए नियम व शर्तों पर चलता है।

4. पैसे निकालने और जमा करने में आसानी – म्यूच्यूअल फंड में आप बहुत ही आसानी से पैसे निकालने जमा कर सकते हैं और वो भी जब चाहे। हां कई बार आपको कुछ चार्ज देना पड़ सकता है लेकिन आपको आपके पैसे बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे इसी तरीके से म्युचुअल फंड आपके लिक्विडिटी को मेंटेन करके रखते हैं।

5. लंबे समय में अच्छा रिटर्न – यदि आपको इन्वेस्टमेंट के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता तो आपको बस एक अच्छा सा म्यूचुअल फंड खरीद लेना है और वह आपके काफी अच्छे रिटर्न्स लंबे समय में दे देगा।

6. निवेश पोर्टफोलियो में डायवर्सिफिकेशन – अगर आप पोर्टिफोलियो को डायवर्सिफाई करना चाहते हैं तो आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बारे में जरूर सोचना चाहिए क्योंकि म्यूचुअल फंड द्वारा आपके पैसे काफी सारी कंपनी में लगाए जाते हैं जिससे की आपकी रिस्क कम हो जाता है और आपका पोर्टिफोलियो भी डायवर्सिफाइड हो जाता है।

7. निवेश पर पारदर्शिता – म्यूचुअल फंड में निवेश के द्वारा आप को पूरी तरह से पारदर्शिता मिलती है जैसे कि आपको यह पता चल सके कि आपका पैसा किन-किन कंपनी में लगाया जा रहा है ताकि उसके अनुसार निवेश को आगे बढ़ा सकें।

8. म्यूच्यूअल फंड सही है – जैसा कि आपने सुना होगा कि मैं म्यूचुअल फंड सही है , यह इसलिए कहा जाता है क्योंकि म्यूचुअल फंड सभी के लिए उपलब्ध है चाहे आप ज्यादा रिस्क लेने वाले निवेशक है या तो चाहे कम रिस्क लेने वाले।म्यूच्यूअल फंड के द्वारा आप किसी भी स्पेसिफिक कैटेगरी पर भी निवेश कर सकते हैं।

5 नुकसान म्यूचुअल फंड में निवेश के

1. निकासी बाहर (exit load) – वैसे तो म्यूचुअल फंड में लगाए गए पैसे निवेशक के ही होते हैं परंतु यदि वे उसे तय समय से पहले निकाल लेता है तो उसे कुछ एग्जिट लोड या निकासी भार देना पड़ता है जो कि अलग-अलग म्यूचुअल फंड स्कीम पर निर्भर करता हैं।

2. जायदा डायवर्सिफिकेशन – डायवर्सिफिकेशन निवेश करने से बहुत अच्छा जरिया है लेकिन अगर आप अपनी फोटो फुले को जरा डायवर्सिफाई कर देते हैं तो उसमें आपके रिटर्न्स बहुत ही कम हो जाते हैं जो कि विजन फंड में आपको अक्सर देखना पड़ता है।

3. रिटर्न – जैसा कि म्यूचुअल फंड में डायवर्सिफिकेशन होती है, यदि म्यूच्यूअल फंड के किसी एक भाग ने काफी अच्छा रिटर्न भी दिया हो तो वह आपके पूरे पोर्टफोलियो पर असर डालता है जिससे आपका रिटर्न कम हो जाता है।

4. लॉक इन अवधि – म्यूचुअल फंड में आपको एक लॉक इन अवधि मिलती है जिसका मतलब यह होता है कि आपको अपने पैसे को कुछ समय तक उसी फंड में निवेश करना जरूरी परंतु यदि आप अपने पैसे को समय से पहले निकल आते हैं तो आपको एग्जिट लोड करना पड़ता है।

5. रिटर्न पर टैक्स – यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि आपके म्यूचुअल फंड के रिटर्न्स पर टैक्स देना पड़ता है जो कि आपके निवेश की अवधि पर निर्भर करता है। वैसे तो कोई टैक्स फ्री फंड भी है परंतु ज्यादातर म्युचुअल फंड में टैक्स तो देना ही पड़ता है।

म्यूच्यूअल फंड में निवेश से कमाई

जैसा कि आपको पता चल चुका है कि आप म्यूच्यूअल फंड में बहुत ही आसानी से निवेश कर सकते हैं और एक अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। यदि आपके फोन से कमाई करनी है तो आपको कुछ बातों को ध्यान रखना होगा जैसे कि आप इसमें लगातार निवेश करते रहे निवेश करने का सही समय अच्छा और सही म्यूच्यूअल फंड चुनना आदि। मराठी आप इन सभी तरीकों से अपने म्यूचुअल फंड का चुनाव करते हैं और उसने सही तरीके से नियम अनुसार निवेश करते हैं तो आपके म्यूच्यूअल फंड से अच्छी खासी कमाई करने में कोई नहीं रोक सकता। और यह कमाई लंबे समय बहुत ही ज्यादा होती है।

निष्कर्ष और म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें

म्यूचुअल फंड में निवेश के जरिए आप पैसे बनाते नहीं है बल्कि आप अपने पैसे को भड़ाते है। तो इस लेख के माध्यम से हमने आपको म्यूचुअल फंड के फायदे और नुकसान के बारे में बताया है, जिसके अनुसार आपको यह राय लेना में आसानी होगी की आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करे या नहीं।यदि आपको जानना है कि म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करे तो आप ग्रो वेबसाइट के इस लेख को पढ़ सकते है ।

सामान्यतःपूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ’s)

  • म्यूचुअल फंड से कितना कमा सकते है ?

    अगर आप म्यूच्यूअल फंड को सही तरीका से चुन कर उसमे निवेश करे तो आप लम्बे समय में काफी अच्छे रिटर्न्स भी कमा सकते है जो की आपको लाखो करड़ो भी कामके के दे सकते है। पर इस के लिया आपको सही तर्रिका से निवेश करने के बारे में पता होता चाहिए और एक एक लम्बे समय तक निवेशित रहना होगा।

  • म्यूचुअल फंड मैं निवेश के क्या लाभ है ?

    म्यूच्यूअल फंड निवेश करना का सबसे आसान और बहेतर तरीका है और इसके कई सरे लाभ भी है जैसे –

    1. ₹500 से शुरू कर सकते हैं निवेश – जी हां यह बिल्कुल सही है मित्र फंड में आप केवल ₹500 से निवेश करना शुरू कर सकते हैं और वह भी अपने मोबाइल से बिना कोई झंझट के।
    2. SIP के जरिए निवेश – आपने म्यूचुअल फंड में एसआईपी के ज़रिए यानी हर महीने कुछ थोड़ी-थोड़ी रकम देकर भी निवेश कर सकते हैं।
    3. निवेश करने की आदत – म्यूच्यूअल फंड की एसआईपी के द्वारा आप को निवेश करने की एक अच्छी आदत बन सकती है जो कि आपके भविष्य में आपको बहुत ही ज्यादा फायदा पहुंचाती हैं।
    आदि और जानने के लिए म्यूचुअल फंड मैं निवेश के क्या लाभ पर क्लिक करे।

  • क्या सिप करना सही है ?

    जी है सिप करना म्यूच्यूअल कारगर तरीका है जिस्ले माध्यम से आप मुनाफा कमा सकता है। सिप म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने का एक बहेतर जरिया है जिसके माध्यम से निवेशक एक नियमित रूप से हर महीने कुछ रकम मूअल फण्ड में निवेश करता है और एक अतिरिक्त लाभ भी कमा लेता है।

  • क्या हमे ग्रो आप से म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना चाहिए ?

    वैसे तो म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के बहुत सारे तरीका है पर आज के समय में ज़्यादातर लोग ग्रो आप का इस्तेमाल करते है जो की म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने का एक बहुत ही आसान तरीका है और आप इस के माध्यम से अच्छे और सेफ रुटरंस भी पा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.